यूट्यूब चैनल एक नई और सफल शुरुआत


Wallapapers & moreएक नई और सफल शुरुआत करने के टिप्स
यूट्यूब चैनल



सच कहा जाए, तो एक सफल YouTube चैनल के लिए कोई निर्धारित फॉर्मूला नहीं है। लेकिन कुछ हैं

मुख्य सामग्री जो YouTube के आपके अवसरों को और अधिक प्रसिद्धि दिलाएगी।

रयान हिगा, रे विलियम जॉनसन और बेथानी मोटा जैसे YouTube मेगास्टारों ने जमा किया है

केवल व्लॉगिंग के माध्यम से अरबों व्यूज। यह लगभग निश्चित रूप से सात अंकों में बढ़ गया है

या अधिक आय, जबकि YouTube के बाहर अनकहे अवसरों की ओर ले जाता है।

और फिर ऐसे चैनल हैं जिनमें बहुत अधिक पदार्थ होते हैं, जबकि अभी भी शेष हैं

प्रभावशाली रूप से लोकप्रिय। क्रिएटिव लाइव, आस्क गैरी वी शो और बिग थिंक लें।

ये सभी चैनल पूरी तरह से अलग हो सकते हैं, लेकिन नियमित रूप से साझा करते हैं

भारी संख्या में लोगों द्वारा देखा जा रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे कम से कम कुछ में फंस गए हैं

नीचे दी गई प्रमुख सामग्री।

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• मेटाडेटा का अधिकतम लाभ उठाना

सफल YouTube चैनल बनने के लिए अक्सर केवल आकर्षक वीडियो से अधिक की आवश्यकता होती है
लोकप्रिय। मेटाडेटा - शीर्षक, विवरण, कीवर्ड और टैग - अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण हैं,
बहुत। यह इस डेटा (अन्य चीजों के संयोजन में) के बड़े हिस्से पर आधारित है कि YouTube
आपके वीडियो को उनके खोज परिणामों में रैंक करता है। दूसरे शब्दों में, अच्छा मेटाडेटा सुनिश्चित करता है कि आपका
वीडियो खोजने योग्य हैं।

उदाहरण के लिए गैरी वायनेरचुक को ही लें। उनके विवरण में टाइमस्टैम्प शामिल हैं जो न केवल मदद करते हैं
दर्शक उसके वीडियो को नेविगेट करते हैं, लेकिन प्रासंगिक कीवर्ड से भी भरे होते हैं। लिंक में उल्लेख किया गया है
वीडियो विवरण में पोस्ट किया गया है। क्या भिन्न है इसके बारे में एक संक्षिप्त व्याख्या भी है
गैरी के वीडियो की श्रृंखला' के बारे में है, साथ ही इस बारे में जानकारी भी है कि आप और अधिक कहां प्राप्त कर सकते हैं
उसके बारे में।

जब अपना खुद का मेटाडेटा तैयार करने की बात आती है, तो YouTube के जैसे संसाधनों का उपयोग करें
सर्वोत्तम कीवर्ड खोजने के लिए स्वत: पूर्ण खोज बार, YouTube रुझान और Google रुझान
और उपयोग करने के लिए टैग। तह के ऊपर अपना सबसे महत्वपूर्ण लिंक, साथ ही दो वाक्य शामिल करें
वीडियो के भीतर सामग्री का वर्णन करने के लिए।
यह भी सुनिश्चित करें कि आपका चैनल किस बारे में है, और लोगों को बताएं कि और कहां है
वे आपका अनुसरण कर सकते हैं। अंत में, कॉल टू एक्शन शामिल करें (आमतौर पर लोगों को सदस्यता लेने के लिए कहना
आपका चैनल)।
यदि आप इतने इच्छुक हैं, तो अपने YouTube वीडियो की प्रतिलिपि बनाना और प्रकाशित करना भी एक है
समझदार कदम।

• ध्यान से अपना शीर्षक तैयार करें

आपके वीडियो के शीर्षक संक्षिप्त और तेज़ होने चाहिए, जो इसमें एक त्वरित और दिलचस्प अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं आपके वीडियो की सामग्री। अपना मुख्य कीवर्ड भी शामिल करना न भूलें! ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने शीर्षक को ऐसे देखें जैसे कि आप अपने ब्रांड से कभी नहीं मिलेंगे इससे पहले। क्या आप उस पर क्लिक करेंगे? यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो इसे बदल दें। इसका अक्सर मतलब होता है किसी को भी हिलाना शीर्षक के अंत तक व्यक्तिगत ब्रांडिंग, इसलिए मुख्य कीवर्ड पहले दिखाई देते हैं। यह भी धारावाहिक सामग्री के लिए एपिसोड नंबर शामिल करने का मतलब है। और सबसे महत्वपूर्ण बात, ईमानदार रहें। उस सामग्री का वादा न करें जिसे आप वितरित नहीं करते हैं।
• अपनी सामग्री में बदलाव करें सामग्री की बात करें तो, बहुत व्यापक शब्दों में, आप दो प्रकार की सामग्री तैयार कर सकते हैं और YouTube पर प्रकाशित करें। पहला "सामग्री खींचो" है। यह आम तौर पर सदाबहार सामग्री है, जिसमें व्यापक, अधिक वायरल अपील करना। यह आपके चैनल पर नए लोगों को खींचता है और उन्हें सब्सक्राइब करने के लिए मनाता है। दूसरा "पुश कंटेंट" है, जिसे आप अपने ग्राहकों तक पहुंचाते हैं क्योंकि यह वही है जो आप पता है कि वे देखना चाहते हैं। आपका चैनल इन दो प्रकार की सामग्री के मिश्रण से बना होना चाहिए। जिमी ले लो एक उदाहरण के रूप में फॉलन। फॉलन के बहुत बड़े अनुयायी हैं, लेकिन उनकी संख्या अपेक्षाकृत कम है वीडियो असमान संख्या में विचारों को आकर्षित करते हैं। एक स्पष्ट उदाहरण उनका वीडियो है ओबामा, जिसे 12 मिलियन लोगों ने देखा है (ऐसा हमेशा तब होता है जब ओबामा यूट्यूब पर दिखाई देता है)। फॉलन की अधिकांश अन्य सामग्री की तुलना में इस सामग्री की व्यापक अपील है, लेकिन उसके लगभग 10 मिलियन ग्राहकों की एक बड़ी संख्या के लिए जिम्मेदार होने की संभावना है। आपको अपनी सामग्री को भी इस तरह मिलाना चाहिए। आपकी सभी सामग्री नहीं होनी चाहिए बहुत विशिष्ट बनें, क्योंकि आपको नए दर्शकों के सदस्यों तक पहुंचने की आवश्यकता है जो आगे देखेंगे आपकी धक्का सामग्री। https://www.amazon.in/gp/bestsellers/shoes?_encoding=UTF8&linkCode=ll2&tag=singlelinee0e-21&linkId=88f82174938dd0ffda817845efe485e5&language=en_IN&ref_=as_li_ss_tl • वीडियो थंबनेल यदि आप एक लोकप्रिय YouTube चैनल बनाने का लक्ष्य बना रहे हैं, तो आपको निरंतरता की आवश्यकता होगी ब्रांडिंग इस ब्रांडिंग को उन लोगों के लिए पहचानने योग्य होना चाहिए जो आपकी सामग्री से प्यार करना सीखते हैं। साथ ही, यदि आपके वीडियो थंबनेल तुरंत पहचानने योग्य हैं, तो इसका मतलब है कि आपको बर्बाद करने की आवश्यकता नहीं है अपने वीडियो शीर्षक में मूल्यवान अचल संपत्ति को अपने ब्रांड का नाम भी शामिल करें। स्कूल ऑफ लाइफ यहां एक आदर्श केस स्टडी है। वे मज़ा के साथ मिश्रित एक ही, बड़े फ़ॉन्ट का उपयोग करते हैं प्रत्येक थंबनेल के लिए इमेजरी और बोल्ड रंग। इसका मतलब यह है कि जब उनके 650,000 . में से कोई एक सब्सक्राइबर स्कूल ऑफ़ लाइफ पर हैं, वे अधिक स्कूल ऑफ़ लाइफ वीडियो को आसानी से पहचान सकते हैं सुझाए गए वीडियो साइडबार से। स्वाभाविक रूप से यह अधिक विचारों की ओर जाता है, और इसका अर्थ है कि वे हर वीडियो के शीर्षक में "स्कूल ऑफ लाइफ" लिखने की जरूरत नहीं है

• चीजों को सुसंगत रखें चीजों को केवल सुसंगत ब्रांडिंग से आगे ले जाने के लिए, आपकी सामग्री सुसंगत होनी चाहिए, बहुत। लोग आपके चैनल को तभी सब्सक्राइब करेंगे जब उन्हें पता होगा कि वे क्या देख रहे हैं आगे प्रेषित। अगर आपके दर्शकों को आपके रेंट पसंद हैं, तो हर हफ्ते उसी दिन एक रेंट प्रकाशित करें। अगर यह निकला आपके वीडियो के लिए एक निश्चित संरचना अच्छी तरह से प्राप्त हुई थी, इसे अपनी सामान्य संरचना बनाएं। यदि आप दर्शकों के सवालों का जवाब दे रहे हैं, सुनिश्चित करें कि यह एक नियमित शो है। रयान हिगा के 16 मिलियन ग्राहक जानते हैं कि उनके पास प्रत्येक के लिए एक वीडियो अपलोड किया जाएगा सप्ताह। यह लोगों को उस अगले एपिसोड की प्रतीक्षा में रखता है, यह जानते हुए कि वे ऐसा नहीं करेंगे प्रतीक्षा करने के लिए बहुत लंबा समय है। आप क्रोम एक्सटेंशन बनाने के लिए Wips जैसे टूल का भी उपयोग कर सकते हैं जब आप अपना अगला वीडियो प्रकाशित करते हैं तो उपयोगकर्ताओं को सचेत करें।TNW - The Natural Wash • एक प्रभावी अंत कार्ड बनाएं YouTube आपको प्रत्येक के अंत में एक एंड कार्ड (कभी-कभी एंड स्लेट कहा जाता है) जोड़ने की अनुमति देता है अपने वीडियो का, इसलिए इसका अधिकतम लाभ उठाएं। कई You Tubers इस सुविधा का बिल्कुल भी उपयोग नहीं करते हैं। अन्य बस अपने लोगो को प्रदर्शित करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। यह एक बर्बादी है। आपको एक इंटरेक्टिव एंड कार्ड सेट करना चाहिए जो न केवल लोगों को सदस्यता लेने के लिए प्रेरित करता है आपके चैनल पर, लेकिन क्रॉस आपके अन्य वीडियो को भी बढ़ावा देता है। जब आप ऐसा करते हैं, तो . के अंत में आपके वीडियो लोग आपके कुछ अन्य शीर्षक देख पाएंगे। न चाहते हुए भी उन्हें अभी देखने के लिए, वे सोच सकते हैं कि "इस चैनल में कुछ अच्छी चीजें हैं!", और सब्सक्राइब करें वे बाद में देख सकते हैं। फिर से, कुछ शानदार उदाहरण देखने के लिए जिमी फॉलन के अंतिम कार्ड देखें।

• संलग्न करें, संलग्न करें, संलग्न करें जब लोग आपको अपना ध्यान दे रहे हों, खासकर जब वे के प्रयास में जाते हैं आपके वीडियो पर टिप्पणी करते हुए, आप कम से कम आधार तो कर ही सकते हैं। YouTube एक सामाजिक नेटवर्क कैसे है। यदि आप कोई चैनल नहीं चलाते हैं, तो भी YouTube समुदाय के साथ बातचीत करने के लिए उपयोगी हो सकता है। आखिरकार, जब लोगों को लगता है कि ब्रांड के पीछे के व्यक्ति तक उनकी पहुंच है, तो उनकी वफादारी रॉकेट। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको हर टिप्पणी का जवाब देना है, लेकिन कम से कम आगे बढ़ें कभी-कभी लोगों को यह बताने के लिए कि आप वास्तव में उनके विचार पर ध्यान देते हैं। हालांकि सभी के द्वारा मतलब, यूट्यूब ट्रोल्स को इग्नोर करें। गैरी वायनेरचुक को वापस लाने के लिए, यह कोई है जो अपने दर्शकों के साथ जुड़ा हुआ है सैकड़ों हजारों बार। वह प्राप्त होने वाले ट्वीट्स के एक बड़े हिस्से का जवाब देता है, और आने वाली कई टिप्पणियों का जवाब देते हुए, YouTube पर लगभग हर टिप्पणी को पढ़ता है पहला। अगर वह ऐसा कर सकता है, तो आप भी कर सकते हैं।TNW - The Natural Wash • अपने दर्शकों को शामिल करें अपने दर्शकों को अपने चैनल का हिस्सा बनने दें। आप इसे विभिन्न तरीकों से कर सकते हैं, से टिप्पणियों को पढ़ना, उनसे पूछना #QOTD (दिन का प्रश्न)। फ़ोटोग्राफ़र चेज़ जार्विस कभी-कभी इन (ऊपर) जैसे वीडियो प्रकाशित करते हैं, जहाँ वह लोगों से अपनी तस्वीरें जमा करने के लिए कहता है ताकि वह एक पेशेवर समालोचना पेश कर सकें। यह एक आदर्श है अपने दर्शकों को अपने चैनल में वास्तविक हिस्सेदारी रखने के लिए सक्षम करने का तरीका, उन्हें निर्देशित करने की अनुमति देता है सामग्री, भले ही एक छोटे से तरीके से।

यदि आप अधिक विचार चाहते हैं, तो उन विभिन्न तरीकों के बारे में पढ़ें, जिनसे आप एक के दौरान दर्शकों को शामिल कर सकते हैं
प्रस्तुतीकरण। इनमें से कई YouTube वीडियो प्रकाशित करने पर भी लागू होते हैं।

• अन्य YouTubers के साथ सहयोग करें

यदि आपके पास पहले से ही काफी लोकप्रिय YouTube चैनल है, तो संभावना है कि कोई अन्य YouTuber
समान दर्शकों को आपके साथ सहयोग करने में खुशी होगी।
अन्य सहयोगियों के साथ वीडियो बनाने का मतलब है कि उनके दर्शक आपको जान पाएंगे,
और इसके विपरीत।
यदि आप चीजों को सरल रखना चाहते हैं, तो आप किसी चैनल को केवल एक चिल्लाहट दे सकते हैं
अनुशंसा करें, और दूसरे चैनल को आपके लिए भी ऐसा करने के लिए कहें। यह एक सरल और प्रभावी है
अपने वीडियो पर नए ग्राहक और विचार प्राप्त करने का तरीका।

• अपने चैनल को अपनी वेबसाइट और सामाजिक में एकीकृत करें
आपके पास एक वेबसाइट है और अब एक YouTube चैनल है।

महान! अब आपके वीडियो साझा करने का समय आ गया है
YouTube और आपकी वेबसाइट के बाहर उनका पहला पड़ाव होना चाहिए। यहाँ कुछ तरीके हैं
अपनी वेबसाइट पर अपने वीडियो दिखाने के लिए।

• सामने और केंद्र: आपके वीडियो बनाने में समय और मेहनत लगती है, तो क्यों न दिखाया जाए
उन्हें जाने दो? आप अपने YouTube वीडियो को अपनी वेबसाइट के होम पेज पर जोड़ सकते हैं ताकि
यह पहली चीजों में से एक है जो एक आगंतुक देखेगा!

• इसके बारे में सब कुछ ब्लॉग करें: यदि आपकी वेबसाइट पर एक ब्लॉग है, तो आपके YouTube वीडियो
अब घर से दूर एक घर है। आप उन्हें सीधे नए ब्लॉग में एम्बेड कर सकते हैं
पोस्ट करें और यहां तक ​​कि एक न्यूज़लेटर भेजकर अपनी वेबसाइट के ग्राहकों को बताएं!

• एक YouTube प्लेलिस्ट जोड़ें
• अपनी वेबसाइट को अपने YouTube चैनल या प्लेलिस्ट के साथ सिंक करें:

• सामाजिक बनें: अपने काम पर गर्व करें और अपने व्यवसाय पर अपनी सामग्री साझा करें
सामाजिक नेटवर्क। जितना अधिक आप साझा करते हैं, उतना ही अधिक एक्सपोजर, और यही वह है
बारे मे। इसे हर जगह साझा करें!

• YouTube विज्ञापनों में निवेश करने के बारे में सोचें
यदि आप किसी विशिष्ट आयु समूह, लिंग, रुचि या स्थान को लक्षित करना चाहते हैं, तो YouTube
विज्ञापन आपको यह सब करने में मदद कर सकता है।
यह जरूरी नहीं है कि आप YouTube विज्ञापनों का उपयोग करें, लेकिन यह एक उपयुक्त पेशकश हो सकती है
आपके चैनल के लिए। बस याद रखें कि सामग्री के सही संयोजन के साथ और
जुड़ाव, आपकी अधिकांश वृद्धि जैविक होगी। YouTube विज्ञापन बस पर आइसिंग हो सकते हैं
केक ।


• विश्लेषण, अनुकूलन, दोहराना
सबसे अच्छा भी बेहतर कर सकता है। एक बार जब आप अपने चैनल पर पैर जमा लेते हैं, तो यह पाने का समय आ गया है
यह कैसा प्रदर्शन कर रहा है, इसका विहंगम दृश्य। YouTube विश्लेषिकी रास्ते में आपकी सहायता करेगी और
आपको इस दिशा में मार्गदर्शन करेगा कि आप भविष्य के लिए अपने वीडियो को कैसे अनुकूलित करना चाहते हैं।
एनालिटिक्स आपको उन लोगों के बारे में जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देगा जो आपके वीडियो देख रहे हैं, जो
आपको अपने लक्षित जनसांख्यिकीय में और भी आगे बढ़ने की अनुमति देता है। यह आपको एक बेहतर भी देगा
यह विचार कि एक वीडियो ने दूसरे से बेहतर प्रदर्शन क्यों किया होगा। यह के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है
आपका नवोदित चैनल।
निष्कर्ष
एक सफल YouTube चैनल के लिए ये सामग्रियां तब तक कुछ भी नहीं हैं जब तक आप इसे यहां लागू नहीं करते हैं
कम से कम उनमें से कुछ। किसी ने कभी नहीं कहा कि YouTube प्रसिद्ध होना आसान है, लेकिन अनुसरण करके
कुछ समानताएं जो कई सफल चैनल साझा करते हैं, आपके पास बहुत अधिक होगा
सफल होने का भी मौका।