यूट्यूब से कमाई कैसे होती है?

 YouTube ऑनलाइन वीडियो में अग्रणी है, और देखने, साझा करने और . के लिए प्रमुख गंतव्य है

मूल वीडियो का ऑनलाइन प्रचार करें। YouTube पूरी तरह से Google Ad Words के साथ एकीकृत है

वीडियो, उन व्यवसायों के लिए खेल के मैदान को समतल करना जो नए ग्राहकों तक पहुंचना चाहते हैं

ऑनलाइन वीडियो।

YouTube एक वीडियो सोशल नेटवर्किंग साइट है और इस पर दूसरी सबसे लोकप्रिय खोज साइट है

Google के बाद इंटरनेट, जो YouTube का मालिक है। YouTube वीडियो देखना एक महत्वपूर्ण गतिविधि है

इंटरनेट पर, आपके YouTube पर प्रतिदिन 1 बिलियन से अधिक विज़िट और 100 मिलियन से अधिक वीडियो के साथ

दैनिक देखा। और आपके वीडियो को देखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए इसे रेट करना और उसके साथ साझा करना आसान है

सामाजिक जाल।

यूट्यूब कैसे काम करता है?

YouTube का विषय "स्वयं को प्रसारित करें" है और इस तरह सभी को बनाने के लिए प्रोत्साहित करता है और

हर कल्पना पर वीडियो प्रसारित करें। YouTube का स्वामित्व और संचालन Google के पास है, और

Google की खोज शक्ति का लाभ उठाता है।

सभी YouTube वीडियो Google की खोज द्वारा अनुक्रमित हैं और Google की खोज में दिखाई देंगे

परिणाम जब आप Google पर खोज विकल्पों में वीडियो का चयन करते हैं। YouTube का उपयोग करना बहुत अच्छा है

Google के खोज परिणामों में सूचीबद्ध होने का तरीका क्योंकि Google YouTube वीडियो को प्राथमिकता देता है

उनके खोज परिणाम।

YouTube वीडियो को वेब साइट तक पहुंच रखने वाला कोई भी व्यक्ति देख सकता है। कोई उपयोगकर्ता खाता या

वीडियो खोजने या देखने के लिए लॉग-इन की आवश्यकता होती है। दूसरी ओर, उपयोगकर्ता खाता सेट करना,

आपको वीडियो अपलोड करने की अनुमति देता है, और आपको YouTube के साथ अपने देखने को अनुकूलित करने देता है

"चैनल" की सदस्यता लेना और वीडियो पर फीडबैक रेटिंग देना।

जब आप अपना स्वयं का YouTube उपयोगकर्ता खाता सेट करते हैं, तो सामाजिक के कई परिचित कार्य

नेटवर्किंग को विकल्प के रूप में पेश किया जाता है, जैसे किसी मित्र को YouTube वीडियो लिंक भेजना या

संपर्क करें, वीडियो पर टिप्पणी करें और वीडियो को रेटिंग दें। आप किसी YouTube वीडियो से भी लिंक कर सकते हैं

अपने ब्लॉग से और इसे एक पोस्ट में शामिल करें।

मार्केटिंग के लिए YouTube का उपयोग करना

YouTube पर वीडियो छोटे और सरल हो सकते हैं। अपनी मार्केटिंग के लिए, अपने लिए एक लक्ष्य तय करें

यूट्यूब गतिविधि। कुछ सामान्य विषयों में ग्राहक सहायता, शैक्षिक, उत्पाद शामिल हैं

निर्देश, ग्राहक साक्षात्कार, कर्मचारी साक्षात्कार, घटना वीडियो, और पेशेवर

निर्मित वीडियो।

आपके YouTube वीडियो में खोज के लिए टैग और विवरण उनके साथ जुड़े होने चाहिए

YouTube, इसलिए अपने कीवर्ड का उपयोग करें और अपना वीडियो अपलोड करते समय उन्हें शामिल करना सुनिश्चित करें।

Google के सर्च बॉट मीडिया को इंडेक्स नहीं कर सकते, केवल मीडिया से जुड़े टेक्स्ट को, इसलिए

आपके वीडियो के अनुक्रमित होने के लिए टैग जोड़ना महत्वपूर्ण है।

किसी भी सोशल मीडिया की तरह, एक खाता बनाने और केवल एक बार (एक वीडियो) पोस्ट करने से काम नहीं चलेगा

बहुत प्रभाव पड़ता है। हालाँकि, वीडियो की एक श्रृंखला बनाने से खोज में वृद्धि होगी

अनुकूलन और आपके YouTube चैनल के अनुयायी। नियमित रूप से लागू करने का तरीका खोजें

YouTube पर ऑडियंस बनाने और बढ़ाने के लिए आपके मार्केटिंग प्रयास में वीडियो उत्पादन

आपकी रैंकिंग।

वीडियो उत्पादन

उत्पादन के लिए, आप एक हाथ से पकड़े गए वीडियो कैमरा का उपयोग कर सकते हैं। कोई भी प्रमुख ब्रांड जिसमें a . है

माइक्रोफोन इनपुट अच्छा वीडियो तैयार करेगा। वीडियो के लिए अच्छी साउंड क्वालिटी महत्वपूर्ण है

उत्पादन और आपके YouTube वीडियो को समझने में आसान बनाना। अगर आपके पास बताने के लिए कोई कहानी है,

कुछ नोट्स बनाएं और उनका कई बार पूर्वाभ्यास करें ताकि जब

आप उनसे पढ़ रहे हैं।

यदि आप पाते हैं कि आप तदर्थ वीडियो में बेहतर हैं, तो कैप्चर करने के लिए अपने साथ एक वीडियो कैमरा रखें

आपकी कुछ दैनिक गतिविधियाँ। यदि आपके पास स्मार्टफ़ोन है, तो बिल्ट-इन वीडियो कैमरा का उपयोग करें

कुछ छोटे वीडियो कैप्चर करें। किसी YouTube ऐप से साधारण YouTube अपलोड करना आमतौर पर एक

अधिकांश स्मार्ट फोन के साथ शामिल सुविधा।

Microsoft Windows Live मूवी मेकर और Apple iMovie एप्लिकेशन बुनियादी वीडियो की अनुमति देते हैं

संपादन और अपनी खुद की वीडियो प्रस्तुतियों को संपादित करने के लिए शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है। विचार करना

यदि आप अपनी मार्केटिंग का विस्तार करने का निर्णय लेते हैं और अधिक चाहते हैं तो एक पेशेवर वीडियो प्राप्त करना

आपके वीडियो में बताई गई जटिल कहानियां। YouTube पर उत्पादन की गुणवत्ता में सुधार हो रहा है और a

शुरुआती बिंदु के रूप में $1,000-$4,000 के लिए अच्छा वीडियो उत्पादन बनाया जा सकता है। उच्च

बजट, जितना अधिक आप स्क्रिप्टिंग, उत्पादन तैयारी और अवधारणा विकास में प्राप्त करेंगे

एक पेशेवर द्वारा। लेकिन ऐसा न होने दें कि आप अपने दम पर कुछ करने से रोकें, अच्छा

ऑडियो गुणवत्ता और एक स्थिर कैमरा एक उत्कृष्ट वीडियो में परिणत हो सकता है।

याद रखें, यह संदेश और सामग्री है जो दर्शकों के लिए महत्वपूर्ण है।

यूट्यूब विश्लेषिकी

YouTube Analytics एक स्वयं-सेवा विश्लेषण और रिपोर्टिंग टूल है। यह प्रत्येक के बारे में डेटा प्रदान करता है

आपके द्वारा अपलोड किया गया वीडियो, ताकि आप आसानी से ट्रैक कर सकें कि इसे कितने बार देखा गया, लोग कहां आ रहे हैं

इसे खोजने के लिए और किस तरह के लोग इसे देख रहे हैं।

YouTube Analytics आपको इसके बारे में जानकारी दे सकता है:

• वीडियो के लिए 'फर्स्ट', जिसमें संबंधित वीडियो का पहला रेफ़रल, पहला रेफ़रल शामिल है

YouTube खोज से (प्रयुक्त खोज शब्दों सहित), पहली बार वीडियो है

किसी अन्य वेबसाइट में एम्बेड किया गया

• प्रत्येक रेफ़रल स्रोत से कितने विचार आए

• किस लिंग और आयु वर्ग के साथ वीडियो सबसे लोकप्रिय है

• वीडियो किन देशों में सर्वाधिक लोकप्रिय है

• इसे कितनी टिप्पणियाँ और रेटिंग मिली हैं।

यूट्यूब चैनल

आप अपने सभी वीडियो को एक साथ लाकर, अपने व्यवसाय के लिए एक YouTube चैनल सेट कर सकते हैं। इस

आपको अपनी फर्म का प्रतिनिधित्व करने वाली छवियों के साथ अपने चैनल को अनुकूलित करने की अनुमति देता है। आपका चैनल

इसमें एक 'संक्षिप्त विवरण' अनुभाग शामिल है जहां आप अपने व्यवसाय का संक्षिप्त विवरण प्रदान कर सकते हैं और

आपकी वेबसाइट या संपर्क विवरण का लिंक।

आपका चैनल वह जगह है जहां आप अपने द्वारा बनाए और अपलोड किए जाने वाले वीडियो को समूहबद्ध करते हैं, जो वीडियो आप देखते हैं

और पसंद, और आपके द्वारा बनाए गए वीडियो की प्लेलिस्ट।

आपके चैनल का एक वेब पता (URL) होगा जिसे आप अपनी वेबसाइट पर प्रचारित कर सकते हैं या

प्रचार सामग्री। लोग आपके चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं। इसका मतलब है कि जब वे लॉग इन करते हैं

YouTube आपके वीडियो उनके YouTube मुखपृष्ठ पर सूचीबद्ध होंगे।

आप अपने वीडियो को व्यवस्थित करने के लिए अपने YouTube चैनल में 'प्लेलिस्ट' भी बना सकते हैं

विषय या प्रकार। उदाहरण के लिए, आपके पास अपने प्रत्येक . के बारे में वीडियो दिखाने वाली प्लेलिस्ट हो सकती है

उत्पाद श्रेणियां, या आपके पास अपने ग्राहकों द्वारा योगदान किए गए वीडियो के लिए एक प्लेलिस्ट हो सकती है

आपके द्वारा चलाए जा रहे वीडियो प्रतियोगिता के लिए।

यूट्यूब विज्ञापन

YouTube ऐसी सुविधाओं को शामिल करता है जो व्यवसायों को अपने वीडियो का प्रचार उन लोगों के सामने करने देती हैं जो

जनसांख्यिकी, विषयों या रुचियों के आधार पर ग्राहकों को लक्षित करते हुए उनमें रुचि हो सकती है।

जब भी कोई उनका वीडियो देखता है तो विज्ञापनदाता भुगतान करते हैं। आप चुन सकते हैं कि आपके कौन से स्थान हैं

विज्ञापन किस प्रारूप में प्रदर्शित होगा, और यहां तक ​​कि आप प्रति कितना भुगतान करने के लिए तैयार हैं?

देखें (यदि आप अपने प्रतिस्पर्धियों पर अपने विज्ञापन की प्रमुखता बढ़ाना चाहते हैं)। यूट्यूब

विज्ञापन गाइड बताता है कि यह कैसे काम करता है।

व्यवसाय के लिए YouTube क्यों चुनें?

एक व्यवसाय शुरू करना और यह सुनिश्चित करना कि यह कुछ लाभदायक में समृद्ध हो - ये हैं

दो पूरी तरह से अलग कार्य। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत प्रयास करने की आवश्यकता है कि लोग

अपना उत्पाद या ब्रांड देखें। YouTube इस कार्य के लिए सर्वोत्तम संभव टूल में से एक है। यहाँ हैं

कुछ महत्वपूर्ण लाभ जो आपके व्यवसाय को एक मजबूत उपस्थिति बनाने से प्राप्त होंगे

यूट्यूब।

• अपने उत्पाद को लोकप्रिय बनाएं: यदि आपका व्यवसाय ए . के साथ एक नए बाजार में प्रवेश करने का प्रयास कर रहा है

विशेष उत्पाद, आप बस उत्पाद के काम करने का वीडियो बना सकते हैं और दिखा सकते हैं

उत्पाद के जो लाभ हैं। यदि रचनात्मक तरीके से किया जाए, तो आप जल्द ही पाएंगे

कि आपके वीडियो को पसंद करने वाले और आपके उत्पाद के लिए जाने वाले बहुत से लोग होंगे।

• फ़ीडबैक प्राप्त करें: आप YouTube का उपयोग कर सकते हैं, भले ही आप अपने . के साथ पूरी तरह से तैयार न हों

उत्पाद। उत्पाद को मिलने वाली प्रतिक्रिया का पता लगाने के लिए यह एक बेहतरीन उपकरण हो सकता है।

आपको बस अपने प्रोटोटाइप का वीडियो डालना है।

• साझा करना आसान हो गया: एक युवा व्यवसाय सेटअप के रूप में, आपके पास यहां स्थित लोग हो सकते हैं

सुदूर स्थान। हो सकता है कि आपके लिए सभी सामग्री को साझा करना संभव न हो

उन्हें। YouTube प्रस्तुतियों या कुछ इसी तरह के साथ साझा करने का एक शानदार तरीका हो सकता है

इन दूरस्थ कर्मचारियों।

• कार्यों को सरल बनाएं: उन व्यवसायों के लिए जिन्हें अक्सर समस्याओं के संबंध में क्लाइंट कॉल प्राप्त होते हैं

उत्पाद, YouTube एक जीवनरक्षक हो सकता है। हो सकता है कि आपके पास पूरा करने के लिए कोई कार्यबल न हो

इन सभी समस्याओं। उस स्थिति में, आप बस व्यवस्थित विवरण के साथ एक वीडियो बना सकते हैं

और इसे YouTube पर साझा करें ताकि उपयोगकर्ता इसे एक्सेस कर सकें।

• अपने ब्रांड की दृश्यता बढ़ाएँ: यदि आप अपने बारे में वीडियो नहीं बना पा रहे हैं

समय की कमी या अच्छी सामग्री की कमी के कारण व्यवसाय, तो अन्य हैं

तरीके। आप बस प्रासंगिक वीडियो पर जा सकते हैं, रेट कर सकते हैं और टिप्पणी कर सकते हैं। आप भी कर सकते हैं

अपने चैनल पर कुछ अच्छे वीडियो शेयर करें। बस इतना करके, आप अपना बना रहे हैं

ब्रांड अधिक दृश्यमान और अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ संचार कर रहा है।

• YouTube जानकारी: एक बार जब आपका वीडियो YouTube पर आ जाता है, तो टिप्पणियां नहीं होतीं

उनका विश्लेषण करने का एकमात्र तरीका। टिप्पणियों और रेटिंग के अलावा, एक अंतर्दृष्टि है

सुविधा यूट्यूब पर भी उपलब्ध है। यह एक रिपोर्टिंग फ़ंक्शन है, जो आपको प्रदान करता है

आपके वीडियो पर आने वाले लोगों से संबंधित सांख्यिकीय डेटा के साथ। यह आपकी तरह मददगार है

यह पता लगा सकता है कि आपका अभियान वास्तव में काम कर रहा है या नहीं और परिवर्तन कर सकता है

इसलिए।

• अपनी साइट का ट्रैफ़िक बढ़ाएँ: YouTube आपको अपने में लिंक डालने की भी अनुमति देता है

वीडियो। ऐसा करने से आप अपने YouTube वीडियो से ट्रैफ़िक को अपने चैनल पर चैनल कर सकते हैं

साइट। खोज इंजन भी इन वीडियो को अनुक्रमित करते हैं, और वीडियो परिणाम तुलनात्मक रूप से होते हैं

पाठ परिणामों से कम। इससे किसी व्यक्ति के आपके व्यवसाय को खोजने की संभावना बढ़ जाती है

एक खोज के माध्यम से वीडियो।

• पैसे बचाएं: किसी भी मार्केटिंग अभियान में सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है

पैसे। टेलीविजन या समाचार पत्र पर विज्ञापन देने जैसे पारंपरिक तरीकों की आवश्यकता होती है:

बहुत सारा पैसा, लेकिन YouTube आपको अपने वीडियो पूरी तरह से मुफ्त अपलोड करने की अनुमति देता है। से

अपने वीडियो पर ट्रैफ़िक का विश्लेषण करने के लिए अपना चैनल सेट करने पर, आपको कुछ भी खर्च नहीं करना पड़ता है।

• YouTube विज्ञापन: प्रतिदिन इतनी बड़ी संख्या में देखे जाने के साथ YouTube एक साइट है

जहां आप निश्चित रूप से एक विज्ञापन अभियान चलाना चाहेंगे। आपके पास कई विकल्प हैं

उपलब्ध है जब यह उस प्रकार के विज्ञापन अभियान की बात आती है जिसे आप चलाना चाहते हैं। आप

कई विपणन कार्यक्रमों में से एक का उपयोग कर सकते हैं या आप वीडियो लक्ष्य उपकरण का उपयोग कर सकते हैं

अपने विज्ञापन लगाने के लिए।

YouTube का अधिकतम लाभ उठाएं

आप YouTube पर अपनी कंपनी की उपस्थिति बना सकते हैं, लेकिन काम केवल वाई आधा किया। बनाने के लिए

सुनिश्चित करें कि आपका अभियान सफल होता है, आपको बहुत प्रयास करना होगा। सबसे महत्वपूर्ण

बात यह होगी कि आप अपने चैनल का उचित उपयोग करें। YouTube आपको का विकल्प देता है

अपने चैनल के दिखने के तरीके को अनुकूलित करना। आपको इसका पूरा लाभ उठाना चाहिए क्योंकि यह आपको अनुमति देता है

अन्य नियमित चैनलों के बीच खड़े होने के लिए, और दर्शकों पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।

कई कंपनियां अपने चैनल को नजरअंदाज कर देती हैं। शुरुआती उत्साह के बाद, आप

हो सकता है कि चैनल में कुछ भी नहीं हो रहा हो और यह आपको हतोत्साहित कर सकता है। और भी

यदि आपके पास पोस्ट करने के लिए कुछ नया नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि आप टिप्पणियों के साथ अद्यतित रहें।

आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपनी सामग्री को व्यवस्थित रखें। आपके पास का विकल्प है

प्लेलिस्ट बनाना। तो आप सभी प्रासंगिक वीडियो को एक साथ एक प्लेलिस्ट में समूहित कर सकते हैं, या

आप उन्हें समय के आधार पर छाँट सकते हैं।

YouTube सबसे तेजी से बढ़ने वाली साइटों में से एक है और आपके लिए अपना प्रदर्शन करने का एक बेहतरीन मंच है

कंपनी। जब सोशल मीडिया मार्केटिंग की बात आती है तो बहुत कम साइटें होती हैं

यूट्यूब से भी महत्वपूर्ण आपको बस इतना करना है कि द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं का पूरा उपयोग करें

साइट और धैर्य रखें। अगर सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो YouTube आपके व्यवसाय के लिए चमत्कार कर सकता है